uncategorized

रामलला को लगाएं देसी घी से बना ये भोग, घर बैठे लें अयोघ्या के प्रसाद का मजा

सब को पसंद आएगा देसी घी से बना यह प्रसाद

डिजिटल डेस्क। रामलला की प्राण- प्रतिष्ठा में अब कुछ ही समय बाकी है। ऐसे में उनकी पूजा के लिए कुछ विशेष भोग बनाना चाहते हैं तो मोतीचूर के लड्डू बना सकते हैं। इसे बनने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा और आसानी से बन जाएंगे। घर पर बने देसी घी के लड्डू का भोग बिल्कुल वैसा ही होगा… जैसा अयोघ्या में लगने वाले लड्डूओं का होगा। आपको बता दें कि चंडीगढ़ के सेक्टर 18 में 125 क्विंटल शुद्ध देसी घी के मोतीचूर लड्डू तैयार की जा रहे हैं। इन्हें अयोध्या भेजा जाएगा और प्रसाद के रूप रमलला को अर्पण किया जाएगा। अब हर कोई प्रसाद ग्रहण करने अयोघ्या तो नहीं जा सकता तो ऐसे में घर पर बना यह प्रसाद ग्रहण कर आप राम भक्ति का आनंद ले सकते हैं। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी।

लड्डू बनाने की सामग्री
बेसन- 2 कप
हरी इलायची- 1 टीस्पून
खाने योग्य फूड कलर- ½ टीस्पून
दूध- 1 लीटर
घी- 6 कप
बेकिंग सोडा- 1 चुटकी
चीनी- 3 कप
पानी- 4 कप

बनाने की वि​धि
सबसे पहले चीनी की चाशनी बनाएं। इसके लिए एक बड़े पैन को मध्यम आंच पर रखकर पानी गर्म करें। इसमें चीनी मिलाएं और तब तक चलाएं जब तक यह पूरी तरह से पिघल न जाए। उसे उबलने दें। फिर दूध मिलाएं और 5 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। उबलते समय यदि झाग आए तो उसे हटा दें। फिर तब तक पकाएं जब तक एक समान गाढ़ापन न आ जाए। इसके बाद इसमें इलायची पाउडर और ऑरेंज फूड कलर डालें और धीरे-धीरे चलाकर अलग रख दें।

अब एक बड़े बाउल में बेसन और दूध को तब तक मिक्स करें जब तक कि यह मुलायम न हो जाए। इसमें बेकिंग सोडा डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब एक गहरे फ्रांइग पैन में घी गर्म कर लें. अब कलछुल की मदद से तेल के ठीक ऊपर एक छेद बनाकर उसमें थोड़ा बैटर डालें। इसे गर्म तेल में डालकर तबतक पकाएं जब तक वह गोल्डन और सॉफ्ट न हो जाए। अतिरिक्त तेल को निकालने के लिए इसे टीशू पर रखें। अब इसे चीनी की चाशनी में डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इन्हें ठंडा होने के लिए छोड़ दें और इससे छोटे और मीडियम साइज के लड्डू बनाएं। इस तरह आपके लड्डू बनकर तैयार हैं। इन लड्डूओं का राम जी को भोग लगाएं और प्रसाद सबको खिलाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *