समाचार

प्रधानमंत्री मोदी ने वंदेभारत ट्रेन को दिखाई झंडी, बोले- उमंग और तरंग का प्रतीक है ये ट्रेन

-प्रधानमंत्री का भोपाल दौरा, रेल मंत्री ने कहा- मप्र के 80 रेलवे स्टेशनों को बनाया जा रहा है वल्र्ड क्लास

भोपाल. मप्र की पहली वंदे भारत ट्रेन शनिवार को रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से हजरत निजामुद्दीन के लिए रवाना हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। मोदी ने कहा-मध्यप्रदेश निरंतर विकास की गाथाएं लिख रहा है। खेती,उद्योगए गरीबों के लिए घर, हर घर जल से नल, गेहूं उत्पादन आदि अनेक क्षेत्रों में प्रदेश अग्रणी है। पहले बीमारू कहा जाने वाला राज्य आज हर क्षेत्र में प्रशंसनीय कार्य कर रहा है। हमें विकसित भारत में मध्यप्रदेश की भूमिका को और बढ़ाना है। नई वंदे भारत ट्रेन इसी संकल्प का हिस्सा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आधुनिक भारत में नई व्यवस्थाए नई परंपरा बन रही है। वंदे भारत ट्रेन नए भारत की उमंग और तरंग का प्रतीक है। यह भारत की आधुनिकतम ट्रेन हैए जिसके लोकार्पण का मुझे सौभाग्य मिला है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि रेलवे के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि कोई प्रधानमंत्री इतने कम अंतराल में किसी रेलवे स्टेशन पर दोबारा किसी कार्यक्रम में आया है। मैं पहले रानी कमलापति स्टेशन के लोकार्पण पर आया था और आज वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखा रहा हूं। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने राज्यपाल मंगूभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की उपस्थिति में आज रानी कमलापति स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर वंदे भारत एक्सप्रेस को रवाना किया। इससे पहले प्रधानमंत्री श्री मोदी ने ट्रेन के प्रथम कोच में जाकर स्कूली बच्चों से बातचीत की। प्रधानमंत्री मोदी ने ड्राइविंग कैब के क्रू मेम्बर्स के साथ भी संवाद किया। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पर लघु फिल्म का प्रदर्शन किया गया। इस दौरान जन.प्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, जिला प्रशासन तथा रेलवे के अधिकारी और बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

रेलवे बजट की रिकॉर्ड बढ़ोतरी
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि रेलवे के बजट में भी रिकॉर्ड वृद्धि की जा रही है। वर्ष 2014 से पहले मध्यप्रदेश का रेलवे बजट औसतन 600 करोड़ रुपए हुआ करता थाए जो अब बढकऱ 13000 करोड़ हो गया है। मध्यप्रदेश सहित देश के 11 राज्यों में रेलवे ट्रेक का शत-प्रतिशत इलेक्ट्रिफिकेशन हो गया है। इलेक्ट्रिफिकेशन की रफ्तार वर्ष 2014 से पहले 600 किलोमीटर प्रति वर्ष थीए अब वह बढकऱ 6000 किलोमीटर प्रति वर्ष हो गई है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि प्रधानमंत्री
मोदी ने पूरे देश में 1200 स्टेशनों को वल्र्ड क्लास स्टेशन बनाने का निर्णय लिया है। मध्यप्रदेश में छोटे-बड़े कुल 80 स्टेशनों को वल्र्ड क्लास बनाने का काम जारी है। जनता को अधिक से अधिक सुविधाएं मिलें, यह डबल इंजन की सरकार का लक्ष्य है। केन्द्रीय रेल मंत्री श्री वैष्णव ने मध्यप्रदेश में रेलवे प्रोजेक्टस में सहयोग के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आभार माना।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *